ICO क्या है और कैसे काम करता है ? क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए ?

ICO या Initial Coin Offering एक कंपनी के लिए क्रिप्टोग्राफिक टोकन के वितरण के माध्यम से स्वयं के लिए धन जुटाने का एक साधन है।

दूसरी भाषा में बताऊं तो क्रिप्टोग्राफिक टोकन के बिक्री के माध्यम से एक प्रोजेक्ट के लिए ICO धन जमा करने का एक नया माध्यम बन चुका है।

इसमें टोकन भारी छूट के साथ बेचे जाते हैं और बाद में प्रोजेक्ट के भीतर उपयोग किए जाते हैं और साथ ही लाभ के लिए दूसरों को भी बेचे जा सकते हैं।

यह ICO बेतरतीब ढंग से काम करता है और यह एक नौसिखिया या कम ज्ञान वाले निवेशक के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

इस पोस्ट में मैं आपको वह सब कुछ बताऊंगा जो आपको ICO के बारे में जानने की जरूरत है। तो आइए बेहतर तरीके से जानते हैं कि ICO क्या है और यह कैसे काम करता है

ICO क्या है?

आईसीओ का फुल फॉर्म Initial Coin Offering है। यह पारंपरिक फाइनेंसियल टर्म IPO का एक नकल जैसा ही है।

ICO- Initial-Coin-Offering-kya hai

लेकिन क्या है ये IPO, आइए आपको बताते हैं…..

एक IPO का उपयोग स्टॉक एक्सचेंज में एक नई कंपनी को पेश करने के लिए किया जाता है और यह सार्वजनिक हो जाता है। IPO में, कंपनी के कुछ शेयर सार्वजनिक रूप से पूंजी जुटाने के लिए जनता को बेचे जाते हैं।

दूसरी ओर ICO क्रिप्टोग्राफिक सिक्के बेचता है जिसे हम टोकन के रूप में जानते हैं, और यह आपके प्रोजेक्ट के लिए पूंजी जुटाने का एक तरीका भी है।

यह बहुत आसान है, अगर आपको लगता है कि कोई प्रोजेक्ट सफल होगी तो आप उसकी टोकन खरीदते हैं जो पहले से ही भारी छूट पर उपलब्ध हैं। एक बार जब यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाता है तो आप इस प्रोजेक्ट में इस टोकन का उपयोग कर सकते हैं या इसे अपने लाभ के लिए दूसरों को बेच सकते हैं।

ICO कैसे काम करता है?

जब कोई क्रिप्टो करेंसी कंपनी ICO के माध्यम से एक नई प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती है, तो वह एक White Paper बनाती है। यह White Paper एक दस्तावेज है जो इस प्रोजेक्ट के कई महत्वपूर्ण पहलुओं का वर्णन करता है जैसे:

  • प्रोजेक्ट किस बारे में है ?
  • यह प्रोजेक्ट किन जरूरतों को पूरा करेगी ?
  • इस प्रोजेक्ट के लिए कितने पैसे की जरूरत है ?
  • प्रोजेक्ट के पीछे की टीम कौन है ?
  • आईसीओ में बेचे जाने वाले टोकन कैसे वितरित किए जाएंगे ?

ICO आमतौर पर टोकन बेचने के लिए Ethereum प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बनाया जाता है ताकि जब लोग उस अनुबंध में एथेरियम मुद्रा भेजते हैं, तो उन्हें एक विशेष कंपनी का ICO प्राप्त होगा।

आमतौर पर ICO में सॉफ्ट कैप और हार्ड कैप होती है।

  • सॉफ्ट कैप वह न्यूनतम राशि है जो किसी भी ICO को प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए एक निश्चित समय सीमा के भीतर जुटाने की आवश्यकता होती है।यदि सॉफ्ट कैप पूरी नहीं होती है, तो प्रोजेक्ट को विफल माना जाता है और किए गए निवेश के लिए पैसा वापस कर दिया जाता है।
  • दूसरी ओर, हार्ड कैप प्रोजेक्ट में पैसा जमा करने का एक मुख्य लक्ष्य है। मतलब कि यही वह लक्ष्य है जिसे हासिल करने के लिए टीम वास्तव में प्रयास कर रही है। और एक बार यह हार्ड कैप पूरी हो जाने के बाद, प्रोजेक्ट किसी भी अत्यधिक पूंजी को स्वीकार नहीं करती है।

एक बार सॉफ्ट कैप मिलने के बाद, संस्थापक टीम प्रोजेक्ट पर काम करेगी और प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए जुटाई गई धनराशि का उपयोग करेगी

संक्षेप मेंबताऊं तो, ICO क्रिप्टो प्रोजेक्ट के लिए शुरू करने के पहले चरण की तरह है।

आईसीओ के उदाहरण: सर्वश्रेष्ठ ICO उदाहरण: 2014 के मध्य में, एक ईथर टोकन (जिसे ETH भी कहा जाता है) लगभग $0.40 में बिका। यदि आपने उस समय ETH का $100 का हिस्सा खरीदा होता, तो आपके पास 2019 तक $50,000 जमा पूंजी होती।

ICO का मूल्यांकन कैसे करें ?

ICO में निवेश करने से पहले आपको एक बात समझ लेनी चाहिए कि आप किसमें निवेश कर रहे हैं, कभी भी ऐसी किसी चीज में निवेश न करें जो आपको समझ में न आए।

इसका मतलब है कि आपको प्रोजेक्ट और संस्थापकों के बारे में जानने के लिए ICO के White Paper को पढ़ना होगा और इसके आसपास के समुदायों के साथ जुड़कर इसके बारे में अधिक जानने का प्रयास करना होगा।

वास्तव में 90% से अधिक ICO प्रोजेक्ट प्रारंभिक निवेशकों के नुकसान के साथ समाप्त हो गए हैं और आपको वह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

पहले प्रश्न के बाद आपको एक और प्रश्न पूछना है कि – इस प्रोजेक्ट के लिए कितनी पूंजी जुटाई जा रही है और इसका उद्देश्य क्या है।

यदि इसकी कोई हार्ड कैप नहीं है, तो प्रोजेक्ट के लिए अत्यधिक पूंजी जमा की जा सकती है और आवश्यकता से अधिक पूंजी जमा करने से भी प्रोजेक्ट के विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है, जिससे प्रोजेक्ट अपने मूल उद्देश्य से भटक सकती है।

यह भी देखा गया है कि कुछ प्रोजेक्ट्स अपना पहला कोड लिखने से पहले ही पूंजी में 10 मिलियन डॉलर तक जमा कर लेता है।

ICO में जोखिम

  • आप ICO को क्रिप्टोक्यूरेंसी स्टार्टअप कंपनियों पर उच्च जोखिम वाली सट्टेबाजी के रूप में भी मान सकते हैं।
  • बहुत सारे लोग इन दिनों ICO में निवेश इसलिए नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे इस प्रोजेक्ट में विश्वास करते हैं बल्कि इसलिए कि वे जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं। इसलिए प्रोजेक्ट शुरू होने से पहले ही यह चर्चा का विषय बन जाता है।
  • जैसे-जैसे चर्चा दूर होती है, प्रोजेक्ट निर्माता और शुरुआती निवेशक अपने निवेश किए गए पैसे को वापस लेना चाहते हैं, इसलिए वे बड़ी मात्रा में टोकन बेचना शुरू कर देते हैं, जिससे कीमत में तेज गिरावट आती है।
  • यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि आजकल ICO बनाने की संख्या बहुत कम है जबकि IPO आयोजन करते समय बहुत सारे नियम का पालन करने की जरूरत पड़ती है। ICO विशेष रूप से क्रिप्टोकरेंसी से धन जुटाने की प्रक्रिया में संलग्न है और यह IPO की बोझिल प्रक्रिया को दरकिनार कर देता है।

यदि आप अभी क्रिप्टोकरेंसी और ICO के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो संभवतः आपको अपना पैसा निवेश करने से पहले किसी भी प्रोजेक्ट पर अतिरिक्त शोध करना चाहिए।

कैसे ICO, STO, IEO एक दूसरे से संबंधित हैं ?

ICO, STO, IEO सभी का एक ही उद्देश्य है और वह है कंपनी के प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक पूंजी जुटाना।

ICO :
  • ICO को पूंजी जुटाने के लिए आक्रामक तरीके के रूप में माना जाने वाला पहला तरीका था क्योंकि कोई निरीक्षण या उचित विनियमन नहीं है और कुछ मामलों में, यह एक पूर्ण घोटाले की ओर भी इशारा करता है।
  • आईसीओ के लिए कोई नियम नहीं हैं जब तक आप अपने निवेशकों को अपनी प्रोजेक्ट के लिए आकर्षित कर सकते हैं तब तक आपके लिए सब कुछ सही है। मुख्य रूप से नियामक (SEC) से अधिक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, ICO थोड़ा अधिक निवेशक-अनुकूल बन गया।
STO :
  • STO, ICO को नियंत्रण और विनियमित करता है। STOसरकारी नियमों का पालन करते हैं और आमतौर पर इसमें केवल मान्यता प्राप्त निवेशक ही शामिल होते हैं।
  • STO केबल सिक्यूरिटी टोकन का देखरेख करते हैं , जिसका अर्थ है कि वे बेचे जा रहे टोकन का प्रतिनिधित्व करते हैं। दूसरी ओर, ICO उपयोगिता टोकन भेज सकते हैं जिनका उपयोग एक विशिष्ट प्लेटफॉर्म को शक्ति देने के लिए किया जाता है।
IEO :
  • IEO एक ICO है, जिसे एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इसलिए यह किसी एक कंपनी के बजाय सीधे जनता को टोकन भेजता है। IEO में, सब कुछ पहले से मौजूद ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संपादित किया जाता है।
  • IEO का संचालन करने वाली कंपनियां लिस्टिंग शुल्क का भुगतान करती हैं और अपने कुछ टोकन एक्सचेंज को देती हैं। बदले में, एक्सचेंज खुद IEO को सफल बनाने, मार्केटिंग, पूंजी जुटाने और निवेशकों की छानबीन जैसे विभिन्न पहलुओं का ध्यान रखने की जिम्मेदारी लेता है।

अपना ICO कैसे शुरू करें ?

ICO लॉन्च करने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जो नीचे दिए गए हैं, ध्यान से पढ़ें ताकि आपको पता चल जाए कि यह सब कैसे करना है।

1. जरूरत का पता लगाएं

हमेशा ध्यान रखें कि जिस प्रोजेक्ट को आप बनाना चाहते हैं वह एक वास्तविक समस्या का समाधान करेगा, न कि केवल ICO को बढ़ावा देने के लिए।

यह भी सुनिश्चित करें कि समाधान के लिए आपको वास्तव में एक डेडिकेटेड टोकन की आवश्यकता हो सकती है। कई प्रोजेक्ट्स में काफी संभावनाएं हैं लेकिन एक डेडिकेटेड टोकन का उपयोग मजबूर और अनावश्यक लगता है।

2. एक White Paper प्रकाशित करें और एक वेबसाइट बनाएं

एक बार जब आप अपनी टीम और प्रोजेक्ट तैयार कर लें, तो अपने प्रोजेक्ट का वर्णन करते हुए एक विस्तृत White Paper प्रकाशित करें।

अपने प्रोजेक्ट के White Paper को किसी अन्य White Paper से कॉपी न करें यह आपके ICO के लिए सबसे हानिकारक चीजों में से एक है क्योंकि यह आपके आईसीओ को एक घोटाला के रूप में दर्शाएगी।

एक पेशेवर रूप से बनाया गया छोटा और सूचनात्मक वीडियो आपके निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने और अपना संदेश पहुंचाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा आपको इन निम्नलिखित बातों पर भी ध्यान देना चाहिए।

अपनी वेबसाइट पर कॉल टू एक्शन बटन लगाएं ताकि आपके निवेशक आसानी से आपसे संपर्क कर सकें।

अपनी वेबसाइट पर एक पारदर्शी और आकर्षक ईमेल साइन-अप पॉप-अप प्रदर्शित करें। चाहे वह Newsletter हों, अपडेट हों, या विशेष ऑफ़र हों, ईमेल रुचि रखने वाले दर्शकों के लिए अच्छा काम करेगा।

दूसरों का विश्वास बढ़ाने के लिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपनी वेबसाइट पर अपने सभी प्रमुख टीम के सदस्यों और उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के लिंक डालें, आपकी प्रोजेक्ट जितनी अधिक पारदर्शी होगी, उतने ही अधिक निवेशक आप पर भरोसा करेंगे।

अपने विज़न, रोड मैप और प्रोग्राम लिस्ट को अपनी वेबसाइट पर डालना न भूलें।

3. ICO को सही तरह से चलना

आपको अपनी प्रोजेक्ट के लिए जमा पूंजी एकत्र करने के लिए एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बनाना होगा। यदि आपने ICO बनाने से पहले उपोरक्त नियमों का बहुत अच्छी तरह से पालन किया है तो यह आपके लिए बहुत आसान होगा क्योंकि लोग आपके प्रोजेक्ट में स्वचालित रूप से निवेश करना चाहेंगे।

4. ICO की मार्केटिंग का ध्यान रखें

ICO की मार्केटिंग हमेशा ICO से पहले शुरू होनी चाहिए, यह एक बहुत व्यापक विषय है इसलिए इस पोस्ट में मैंने ICO के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताया है।

ICO की मार्केटिंग

एसईओ (Search Engine Optimization)

SEO, आईसीओ मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो यह आपके ICO प्रोजेक्ट को विफल कर सकता है।

जब SEO सही तरीके से किया जाता है तो आप अपनी प्रोजेक्ट के लिए सही लागत प्रभावी और दीर्घकालिक प्राथमिक स्रोत सुनिश्चित करते हैं। एक चालू SEO रणनीति में ORM (Online Reputation Management) भी शामिल है ताकि आप आसानी से अपने प्रतिद्वंद्वी से नकारात्मक हमलों से बच सकें।

सही SEO रणनीति होने से निवेशकों को पता चलता है कि आप इस क्षेत्र में लंबे समय से हैं, ऐसा नहीं है कि आप आज इस क्षेत्र में आए हैं और कल चले जाएंगे।

जैसे-जैसे ICO विज्ञापन पर नियम सख्त होते जाएंगे वैसे वैसे मार्केटिंग चैनल संकरण होते जाएंगे, इसलिए एक अच्छी तरह से सोची-समझी और पेशेवर एसीओ रणनीति आपके आईसीओ मार्केटिंग का मुख्य स्तंभ होनी चाहिए।

ICO को अक्सर शुरुआती चरणों में अनदेखा कर दिया जाता है, लेकिन एक उचित, सावधानीपूर्वक नियोजित और विशेषज्ञ रूप से निष्पादित SEO रणनीति दीर्घकालिक ICO सफलता की कुंजी है और इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

मीडिया आउटरीच और PR
Press Releases

प्रेस में विज्ञापन देना आपके संदेशों को अपनी सही जगह पर पहुंचाने के लिए एक आजमाया हुआ तरीका है। प्रेस विज्ञप्ति का उल्लेख पेशेवर रूप से इसकी वेबसाइट पर किया जाना चाहिए और इसे किसी अन्य वेबसाइट से भी जोड़ा जाना चाहिए।

निश्चित रूप से यह घर पर किया जा सकता है लेकिन एक ICO मार्केटिंग एजेंसी आपके लिए यह काम बहुत अच्छी तरह से कर सकती है क्योंकि उनके पास विशेषज्ञता और अनुभव दोनों हैं।

इसके अलावा कुछ मुफ्त वेबसाइटें भी हैं जहां आप अपनी प्रेस विज्ञप्ति प्रकाशित कर सकते हैं लेकिन यदि आप अधिकतम एक्सपोजर के साथ उच्च स्तरीय वेबसाइट चाहते हैं तो आपको हमेशा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा।

Guest Post

प्रासंगिक और लोकप्रिय वेबसाइटों पर अपने लेख प्रकाशित करना आपके सभी दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप अपने लेख को एक अच्छी वेबसाइट पर प्रकाशित करते हैं, तो आपके चुने हुए दर्शक आपके लेख को खोज लेंगे और आपकी ओर आकर्षित होंगे। ये गेस्ट पोस्ट साइट्स फ्री हो सकती हैं या पेड़ भी हो सकते हैं।

यह वेबसाइट वह जगह है जहां ICO मार्केटिंग के लिए रिश्ते और अनुभव सबसे अधिक काम आएंगे क्योंकि गुणवत्ता वाले लेख प्रकाशित करने के लिए सही जगह ढूंढना इतना आसान नहीं है।

सही वेबसाइट से डुफॉलो बैक लिंक भी आपके ICO के मार्केटिंग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे सकता है।

ICO Listing

अपने ICO को शीर्ष स्तरीय विशिष्टता साइटों पर सूचीबद्ध करना सभी ICO विपणन रणनीतियों का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। वास्तविक पेशकश से पहले ICO लिस्टिंग आपके प्रोजेक्ट की विश्वसनीयता और दृश्यता हासिल करने का एक अच्छा तरीका है।

बेशक, आपको कुछ पैसे टॉप-टियर वेबसाइट पर ही देने होंगे और इस मार्केटिंग की लागत भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आपको इंटरनेट पर कुछ मुफ्त वेबसाइटें भी मिल जाएंगी, लेकिन हो सकता है कि वे आपको प्रीमियम साइटों जैसे अधिक लोगों के संपर्क में न लाएँ।

Pay Per Click Advertising

Pay Per Click विज्ञापन आपके ICO की मार्केटिंग करने का सबसे चुनौतीपूर्ण तरीका है।

फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और अन्य प्लेटफॉर्म पर बैन ICO मार्केटिंग को बहुत खतरे में डाल दिया, इसके अलावा आपके आईसीओ मार्केटिंग को और अधिक कठिन बना दिया, Google का आईसीओ प्रतिबंध।

इन बड़े नेटवर्क के अलावा, कई क्रिप्टो साइट, ब्लॉग, समाचार साइट और नेटवर्क हैं जो बैनर और विज्ञापन के माध्यम से आपके ICO के विज्ञापन के लिए Pay Per Click सुविधाएं प्रदान करते हैं।

E-mail Marketing

ईमेल मार्केटिंग भी एक और ट्रेडिशनल मार्केटिंग चैनल है, जिससे आप अपने मनचाहे लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसमें भी आपको कई तरह के बैन और प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

सबसे बड़े ईमेल सेवा प्रदाताओं जैसे Mailchimp ने ICO मार्केटिंग को बंद कर दिया है लेकिन कई अन्य ईमेल प्रदाता हैं जो इसका समर्थन करते हैं।

जब ईमेल मार्केटिंग की बात आती है, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी खुद की ईमेल सूची बनाएं लेकिन इसमें समय लगता है और इसलिए यह ICO मार्केटिंग के लिए तेज़ समाधानों में से एक नहीं है।

Social Media Marketing

सभी मार्केटिंग रणनीतियों की तरह, सोशल मीडिया और कम्युनिटी , ICO मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

क्रिप्टो समुदाय अविश्वसनीय रूप से जानकार है और यह आपके ICO को बना या बिगाड़ सकता है, इसलिए समुदायों का विश्वास हासिल करना प्राथमिकता मानी जाती है।

सर्वश्रेष्ठ आईसीओ मार्केटिंग चैनल जो मुफ़्त हैं उनमें शामिल हैं: Reddit, Facebook groups, Twitter, telegram, specialized forums (bitcointalk.org), Quora and LinkedIn group

In-Person Marketing

जब सौदे करने की बात आती है, तो आमने-सामने की स्थिति से बेहतर कोई स्थिति नहीं होती है। ब्लॉकचेन और क्रिप्टो कार्यक्रमों, सम्मेलनों और रोड शो में भाग लेना अपनी प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करने का सही अवसर है।

यह हमेशा यह सलाह दी जाती है कि इन कार्यक्रमों में कंपनी के CEO या संस्थापक के ज्यादातर वित्तीय और शारीरिक रूप से भाग लेना आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

इन आयोजनों में भाग लेना या प्रायोजित करना महंगा हो सकता है लेकिन वे एक जबरदस्त निवेश पर प्रतिफल प्रदान करते हैं और इसे प्रत्येक ICO-मार्केटिंग के बजट में शामिल किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

ICO पूंजी जुटाने का एक नया और रोमांचक तरीका है लेकिन यह बहुत जोखिम भरा और खतरनाक भी है।

यदि आप ICO में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले खुद से पूछें कि आप वास्तव में इस प्रोजेक्ट के बारे में कितना जानते हैं और केवल अत्यधिक विज्ञापन पर भरोसा करके किसी भी प्रोजेक्ट पर भरोसा न करें।

आखिरकार, कभी भी किसी भी राशि का निवेश न करें जिसे आप खोना नहीं चाहते हैं क्योंकि अधिकांश ICO टोकन अपने शुरुआती चरणों में डूब जाते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *